Blog और Blogging क्या है? पूरी परिभाषा

अगर आप इस आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं और ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट है आज इस लेख में हम बताएंगे कि ब्लॉगिंग क्या है।

हम जब भी कोई प्रोफेशनली काम करते हैं तो इसका मतलब होता है कि अपना बेस्ट स्किल इस्तेमाल करके उससे अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं।

Blog और Blogging क्या है?

Blogging के बारे में जानने से पहले मैं आपको ब्लॉगिंग के थोड़ा Idea देता हूं Blog एक तरह की वेबसाइट होता है जहां लोग अपना ज्ञान को शब्द के रूप में एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं इंटरनेट के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर ।

हर रोज हजारों लाखों लोग अपनी समस्या का समाधान ढूंढने के लिए इंटरनेट पर गूगल के माध्यम से अपना समाधान खोजने का प्रयास करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि गूगल सर्च इंजन लोगों को प्रॉब्लम की समस्या रखता हो इसका काम बस यह है कि अलग-अलग Blogs वेबसाइट से जानकारी इकट्ठा कर उनकी लिंक दिखाता है।

हम सब यह कह सकते हैं कि लोग अपनी जानकारी शेयर करने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं इससे दोनों Readers और Bloggers को फायदा होता है, क्योंकि दोनों एक दूसरे के सहायता के लिए इंटरनेट पर आते हैं और एक दूसरे को शब्द के रूप में सहायता करते हैं जैसा कि आप यह Blog Post देख रहे हैं, इसमें आप सभी को ब्लॉगिंग की बारे में शब्द रूपी जानकारी मिल रही है।

तो आइए अब जानते हैं ब्लॉग क्या होता है?

Blog या Web Log असल में एक ऐसा वेबसाइट होता है जिससे निरंतर अप टू डेट किया जाता है, वहीं नए कंटेंट पब्लिश किया जाता है ब्लॉगर के द्वारा राइटर के द्वारा वही ब्लॉक का एक इंफॉर्मेशन या आम बातचीत करने वाली शैली में उसे शब्द रूपी लिख दिया जाता है।

इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी और आकर्षित करने का होता है और साथी में उनका लक्ष्य हासिल करने का होता है वह चाहे एक बड़ी ही कम्युनिटी हो या कोई बड़ी बिजनेस Blog सही जानकारी पहुंचाना यह ब्लॉगर का काम होता है।

चलिए आप जानते हैं ब्लॉगिंग क्या होता है?

Blogging एक Web Log जिसे शॉर्टकट में Blog कहा जाता है एक असल में एक वेब पेज होता है जिसे कंटेंट या Blogs पोस्ट मौजूद होते हैं वही इन ब्लॉग पोस्ट को लिखने का कार्य ब्लॉगिंग कहा जाता है। यदि किसी को ब्लॉगिंग आता है इसका मतलब है कि उसके पास वह सभी स्किल मौजूद है जिसे उपयोग कर वह आसानी से एक Blog को चला सकता है और उसे कंट्रोल कर सकता है।

ब्लॉगिंग संबंधित सभी परिभाषाएं

चलिए जानते हैं Blogging संबंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएं के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे और जानेंगे कि ब्लॉगिंग की परिभाषाएं क्या-क्या हैं?

Blog पहला परिभाषा होता है

Blog ऑनलाइन डायरी की तरह होता है जो इंटरनेट पर उपलब्ध होता है, जोकि उस ब्लाक में जितने भी कंटेंट लिखा होता है वह एक दूसरे यूजर के लिए होता है और वह पढ़ते हैं और उस संबंधित उनका प्रश्न का उत्तर मिल जाता है।

Blogger दूसरा परिभाषा होता है

Blogger असल में वह इंसान होता है जो कि उस Blog Website को मालिका लेखक कह सकते हैं, वही इंसान जो कि Blog को जिंदा रखता है और उसमें समय समय पर नई नई जानकारियां पोस्ट करता रहता है।

Blog Post तीसरा परिभाषा होता है

Blog Post इस आर्टिकल को या कंटेंट को कहा जाता है जोकि Bloggers द्वारा अपने Blog पर लिखा जाता है उदाहरण के लिए जैसे कि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं यह एक ब्लॉग पोस्ट है जोकि इस वेबसाइट की लेखक द्वारा लिखी गई है।

Blogging चौथा परिभाषा होता है

Blogging का मतलब होता है कि सभी कार्यों की एक Blogger अपने Blog में नियमित रूप से काम करता है जैसा कि अच्छे-अच्छे जानकारी अपने Blog पर डालना उसकी डिजाइन अच्छा से करना अपना Blog पोस्ट को गूगल में रैंक कराना, लिंकिंग करना, और एक दूसरे के साथ सोशल मीडिया पर या फिर कोई भी इंटरनेट प्लेटफार्म पर अपना कंटेंट को शेयर करना इत्यादि।

यह सभी काम को मिलाकर पूरी तरह से ब्लॉगिंग कहा जाता है वही ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास जरूरत के सभी खूबियों और हुनर मौजूद होना चाहिए यदि नहीं है तब आप उन्हें दूसरे के साथ सीख सकते हैं और यह आप काम कर सकते हैं जोकि ब्लॉगिंग इंटरनेट की दुनिया में एक अच्छा बिजनेस आपके लिए साबित हो सकता है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट में जो भी ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारी दी गई है उसे आप संतुष्ट होंगे अगर जो आपको और कोई भी रिलेटेड टॉपिक चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम कोशिश करेंगे की आपकी मनपसंद विषय के बारे में अपने वेबसाइट पर पब्लिश करें जय हिंद जय भारत।

Leave a Comment